रथ सप्तमी 2019: इसलिए नहीं खाना चाहिए माघी सप्तमी के दिन नमक, जानें क्यों खास है यह तिथि |

नमक हमारी जिंदगी का एक बेहद जरुरी तत्व है। पूरे साल भले ही हम नमक खाते रहे लेकिन वर्ष में एक दिन ऐसा भी आता है जब हमें नमक का त्याग करना चाहिए। वह दिन है माघ मास की शुक्लपक्ष की सप्तमी तिथि। हम आपको बताएंगे कि इस दिन नमक क्यों नहीं खाना चाहिए साथ ही इस व्रत से होने वाले लाभ भी जानिए।

KRISHNASTROSOLUTIONS

इसलिए खास है माघ मास की सप्तमी:

शास्त्रों के अनुसार, भगवान सूर्य ने इस दिन संपूर्ण जगत को अपने प्रकाश से जगमगाया था, इसीलिए इस सप्तमी को सूर्य जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। इस सप्तमी को पुराणों में अचला सप्तमी, भानु सप्तमी, अर्क, रथ और पुत्र सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। यह सप्तमी अगर रविवार को पड़ती है, तो इसे भानु सप्तमी भी कहा जाता है। यह सप्तमी वर्ष भर की सप्तमी में सर्वश्रेष्ठ मानी गई है

इस दिन उपवास करने से सौभाग्य प्राप्त होता है। इस तिथि‍ को पूर्व दिशा की ओर मुंह करके सूर्योदय की लालिमा के वक्त ही स्नान कर लेना चाहिए। माघ शुक्ल सप्तमी में अगर प्रयाग में संगम में स्नान किया जाए, तो विशेष लाभ मिलता है। इस मौके पर स्नान और अर्घ्यदान करने से आयु, आरोग्य व संपत्ति की प्राप्ति‍ होती है।

KRISHNASTROSOLUTIONS

माघ सप्तमी व्रत से होने वाले लाभ:

वैसे तो माघ का पूरा महीना ही पुण्य मास के नाम से जाना जाता है। इस महीने में शुक्ल पक्ष की अमावस्या, पूर्णिमा और सप्तमी तिथि का बहुत महत्व है। माघ मास की सप्तमी को जो व्यक्ति सूर्य की पूजा करके मीठा भोजन अथवा फलाहार करता है उसे पूरे साल सूर्य की पूजा करने का पुण्य एक ही बार में प्राप्त हो जाता है।

भविष्य पुराण में अचला सप्तमी यानी माघी सप्तमी के दिन नमक का सेवन वर्जित माना गया है, कहते हैं कि अगर बिना नमक के इस व्रत को किया जाए तो यह व्रत कई गुना लाभकारी होता है।

KRISHNASTROSOLUTIONS

इस व्रत के महत्व के विषय में पुराणों में कहा गया है कि यह व्रत सौभाग्य, रूप और संतान सुख प्रदान करने वाला है।इस दिन प्रातः सूर्योदय से पूर्व किसी पवित्र नदी अथवा जलाशय में स्नान करके सूर्य को दीप दान करना उत्तम फलदायी माना गया है।

इस दिन किसी अन्य के जल में स्नान करके जल को चल बनाने से पूर्व स्नान किया जाए और सूर्य को दीप दान करें तो महान पुण्य प्राप्त होता है|

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करे :9810527992 ,7011200192